Film Jagriti (1954) ka Geet Pakistani Film mein Copy Hua Tha,Dono Films mein Same Actor

 


आजादी के बाद सब से पहले PAKISTAN ने FILM `JAGRITI 'के  देश भक्ति गीत चोरी किये थे  

  
आओ बच्चो तुम्हे दिखाएं और साबरमती के संत    

आओ बच्चो तुम्हे दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की फिल्म `जाग्रति' का यह देश भक्ति गीत कवी प्रदीप द्वारा लिखे गए थे। इस फिल्म का एक और गीत आशा भोंसले की आवाज में था `दे दी हमें आजादी बिना खडग बिना ढाल,साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल ' स्वतंत्रता दिवस पर यह गीत सभी की जुबान पर होते है। पाकिस्तानियों ने इन गीतों की हूबहू नक़ल मारी हुई है। इंस्पायर तो हो नहीं सकते वह लोग। गीत चोरी जरूर किये हुए है। 
फिल्म JAGRITI 1954 में रिलीज हुई थी। फिल्म में संगीत हेमंत कुमार और कवी प्रदीप का था। एस मुखर्जी द्वारा निर्मित इस फिल्म को डायरेक्ट किया था सत्यन बोस ने। फिल्म में मुख्या किरदार थे अभी भटाचार्य,रतन कुमार,राज कुमार गुप्ता ,परनोती घोष। मुख्या बात यह थी की इस फिल्म के चाईल्ड आर्टिस्ट रतन कुमार जिन का असली नाम सैयद नजीर अली रिजवी था वह बाद में पाकिस्तान शिफ्ट हो गए थे। 
1956 में बनी पाकिस्तानी उर्दू फिल्म `बेदारी ' जिस में यह गीत था `दे दी हमें आज़ादी, ए कायदे आज़म तेरे अहसान तेरा अहसान . गीत की तर्ज की कॉपी की हुई है। शब्द बदल दिए गए थे।फिल्माया भी फिल्म जाग्रति के गीतों की तरह है।  मजेदार बात यह रही की भारत में बनी  फिल्म जाग्रृति में बाल कलाकार रतन कुमार के ऊपर यह गीत फिल्माया गया था। पाकिस्तानी फिल्म बेदारी में भी रतन कुमार के ऊपर ही कॉपी किया गया गीत फिल्माया गया था। जाग्रति फिल्म का एक और गीत  आओ बच्चो तुम्हे दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की। इस गीत को भी उन्होंने हूबहू कॉपी किया हुआ है बस गीत के शब्द बदल दिए गए है.गीत को फिल्माया भी उसी तरह है। पाकिस्तानी फील बेदारी का गीत था `आओ बच्चों सैर कराएं तुम को पाकिस्तान की'। 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ