केबल ऑपरेटर बोले ₹100 की घोषणा से पंजाब में केबल टीवी का कारोबार बंद हो जाएगा गिनाया एक एक रूपए का हिसाब 

 केबल ऑपरेटर बोले ₹100 की घोषणा से पंजाब में केबल टीवी का कारोबार बंद हो जाएगा



चंडीगढ़ पंजाब के एलसीओ (स्थानीय केबल ऑपरेटर)  माननीय मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के विरोध में पंजाब में 100/- रुपये प्रति माह की अनुचित दर पर केबल टीवी प्रदान करने के विरोध में एकत्र हुए हैं। पंजाब में लगभग 18 लाख ग्राहकों को केबल टीवी सिग्नल प्रदान करने वाले 5000 से अधिक केबल ऑपरेटर हैं। इसके अलावा, इन एलसीओ में करीब 20000 कर्मचारी कार्यरत हैं। उक्त 25000 परिवारों की आजीविका केबल टीवी व्यवसाय के अस्तित्व पर निर्भर करती है।

माननीय मुख्यमंत्री ने मासिक केबल टीवी शुल्क पर 100/- रुपये की ऊपरी सीमा लगाने के लिए कई घोषणाएं की हैं। केबल टीवी व्यवसाय भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा अत्यधिक विनियमित है और ट्राई माइक्रो दरों और सेवाओं का प्रबंधन करता है। 3 मार्च 2017 के नए टैरिफ आदेश के अनुसार, नेटवर्क क्षमता शुल्क (एनसीएफ), 200 चैनल प्रदान करने के लिए शुल्क 130/- रुपये प्रति माह निर्धारित किया गया है और एलसीओ इससे अधिक राशि नहीं ले सकता है।

ग्राहक पे चैनल चुनने के लिए स्वतंत्र है और पे चैनलों की लागत एनसीएफ शुल्क में जोड़ दी जाती है। पे चैनलों और पे चैनल बुके का अधिकतम खुदरा पुरस्कार उन चैनलों के कारण प्रसारकों द्वारा तय और प्रकाशित किया जाता है। MSO/LCO को MRP पर केवल 20% कमीशन मिलता है और MSO और LCO के बीच समान रूप से वितरित किया जाता है। आयोग का हिस्सा भी ट्राई द्वारा नियंत्रित किया जाता है। हमारे पास 130/169/186/275/318/360/381/453 के एमआरपी (जीएसटीआईएन एक्स्ट्रा) से लेकर पैक हैं और ग्राहक इनमें से किसी एक को चुन सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न प्रसारकों के चैनल/गुलदस्ते ए-ला-कार्टे में भी उपलब्ध हैं।

एलसीओ द्वारा संचालित कनेक्शनों की औसत संख्या लगभग 300 से 500 है। एलसीओ को एनसीएफ के अपने हिस्से के रूप में 70% और ब्रॉडकास्टर बुके पर 10% मिलता है। यदि कोई ग्राहक रु.175/- प्रति माह के पे चैनल का चयन करता है, तो एलसीओ को रु.108.5/- (एनसीएफ - 130*70% = रु.91, पैट चैनल कमीशन - 175*10% = रु. 17.5/-) के रूप में मिलता है। उसका हिस्सा। वेतन, किराया, बिजली, कर्मचारी कल्याण आदि पर खर्च करने के बाद, एक एलसीओ प्रति कनेक्शन लगभग 50/- रुपये बचाता है। रु.50/- प्रति . की बचत

कनेक्शन के परिणामस्वरूप एलसीओ की औसत मासिक आय रु.15,000/- से 25000/- तक होती है।

रु.100/- की ऊपरी सीमा से पंजाब में केबल टीवी का कारोबार बंद हो जाएगा और इससे बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों और डीटीएच/टेलीकॉम कंपनियों जैसे एयरटेल/रिलायंस जियो ईटीसी को अपना कारोबार बढ़ाने में मदद मिलेगी। वर्तमान में, पंजाब में डीटीएच के ग्राहकों की संख्या 17 लाख से अधिक है और इस घोषणा से यह कई गुना बढ़ जाएगा।

माननीय मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को नम्रतापूर्वक सूचित किया जाता है कि 1990 से पंजाब में केबल नेटवर्क सक्रिय है। लगभग 30,000 पंजाबी परिवार इसमें काम कर रहे थे, लेकिन डीटीएच के आने के बाद से उनकी संख्या लगभग 25,000 पर आ गई है और वर्तमान में, डीटीएच के मौके पर पहुंचने के बाद केबल ऑपरेटरों को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है।

डीटीएच आने के बाद से केबल सेट टॉप बॉक्स की संख्या करीब 18 लाख कम हो गई है, जो पहले 30 लाख के आसपास थी। दूसरी ओर डीटीएच कनेक्शन लगभग 17 लाख हैं। केबल ऑपरेटर पहले से ही 300 रुपये में जनता को सेवाएं प्रदान कर रहे हैं जबकि डीटीएच 600 रुपये चार्ज करता है। इसके अलावा, केबल ऑपरेटरों के कनेक्शन की गुणवत्ता भी डीटीएच से बेहतर है और चैनलों की संख्या है उच्चतर भी। अगर पंजाब सरकार केबल कनेक्शन की कीमतों को कम करना चाहती है तो उसे केंद्र सरकार और प्रसारण कंपनियों पर केबल ऑपरेटरों को रियायतें देने के लिए दबाव बनाना चाहिए।

हम यह भी अनुरोध करते हैं कि वैध व्यापार मालिकों के लिए माफिया जैसे अपमानजनक शब्दों का प्रयोग करते समय संयम का प्रयोग किया जाए क्योंकि यह समाज में हमारी गरिमा को कम करता है और साथ ही पूरे परिवार विशेष रूप से हमारे बच्चों को आघात पहुंचाता है। सिग्नल ले जाने वाले तारों को काटने की धमकी हमें रातों की नींद हराम कर रही है। व्यक्तिगत स्वास्थ्य जटिलताओं। वही रोका भी जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ