पाकिस्तान में दिवाली का त्यौहार कुछ इस तरह सेलिब्रेट करते हैं

पाकिस्तान में दिवाली का त्यौहार कुछ इस तरह सेलिब्रेट करते हैं


 

दिवाली की धूम हर वर्ष देशों और विदेशों में रहती है क्या आपको पता है कि हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में दिवाली का त्यौहार कैसे सेलिब्रेट करते हैं। आइए आपको आज बताते हैं कि पाकिस्तान में बसे हिंदू दिवाली के इस फेस्टिवल को कैसे धूमधाम से मनाते हैं। पाकिस्तान के शहर कराची में हिंदुओं की जनसंख्या बहुत है।


यहाँ गुजरातियों की जनसँख्या बहुत है। यहां पर सभी हिंदू त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाई जाते हैं रामलीला का मंचन भी होता है। उसके बाद दशहरे का सेलिब्रेशन भी होता है और अब दिवाली के उपलक्ष में कई दिनों तक सेलिब्रेशन होते हैं। दिवाली पर विशेष तौर पर छुट्टियां घोषित कर दी जाती हैं। ऐसा ही एक कार्यक्रम कराची के अस्करी पार्क में भी ऑर्गेनाइज किया गया। हमें इसकी जानकारी वहां के एक हिंदू youtuber  sameer kay vlogs से प्राप्त हुई है। इस वीडियो में उन्होंने वहां दिवाली पोस्ट सेलिब्रेशन का वीडियो बनाया है। कराची के अस्करी एम्यूज़मेंट पार्क में ऐसा ही एक मेले का आयोजन किया गया। जिसका शीर्षक रखा गया था `दिवाली दिल से ` वहां पर हजारों की संख्या में लोगों ने इस मेले में शिरकत की। मेले में डांडिया भी खेला गया।

विभिन्न स्टॉल भी लगे हुए थे और मंच पर कार्यक्रम की शुरुआत हनुमान चालीसा से की गई। पाकिस्तान के जाने-माने ड्रेस डिजाइनर श्याम लाल आडवाणी को विशेष सम्मान भी दिया गया. वीडियो में बताया गया है कि श्याम लाल आडवाणी पाकिस्तान के बड़े स्टार्स और मॉडल की ड्रेस डिजाइन करते हैं। इस दिवाली मेले में बच्चों ने खूब इंजॉय किया। 

विडिओ को देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ