डेराबस्सी में करीब 2000 एकड़ जमीन के नुकसान की प्रारंभिक रिपोर्ट,

 डेराबस्सी में करीब 2000 एकड़ जमीन के नुकसान की प्रारंभिक रिपोर्ट,

डीसी ने डेराबस्सी के बारिश प्रभावित गांवों का दौरा किया,

फसल क्षति की रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजने का दिया भरोसा, 



डेराबस्सी मोहाली जिला उपायुक्त श्रीमती आशिका जैन ने शनिवार को डेराबस्सी के बारिश/ओलावृष्टि प्रभावित गांवों का दौरा किया और प्रभावित किसानों को मुआवजे पर निर्णय लेने के लिए नुकसान की रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट अनुसार अब तक डेराबस्सी में करीब 2000 एकड़ जबकि मोहाली में 200 एकड़ बागवानी फसलों को नुकसान पहुंचा है।


जानकारी देते हुए आशिका जैन ने कहा कि डेराबस्सी के बागवानी क्षेत्र में फसल क्षति की रिपोर्ट मिलने के बाद उन्होंने  दोपहर चडियाला, अमलाला, बरोली, करकौर, बोहड़ा, परागपुर, महमूदपुर और इब्राहिमपुर गांवों का दौरा किया। उन्होंने कहा कि शुरुआत में ओलावृष्टि/भारी बारिश के कारण तरबूज, खरबूज और प्याज जैसी सब्जियों/फलों की फसलें प्रभावित हुईं। एसडीएम को अपने अधिकार क्षेत्र के तहत प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने के लिए कहा गया है ताकि आगे की कार्रवाई के लिए राज्य सरकार को एक संयुक्त रिपोर्ट भेजी जा सके।

      इन गांवों के किसानों से बात करने पर उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले ही एसडीएम को अपने-अपने उपमंडलों में बारिश के बाद की स्थिति का जायजा लेने और नुकसान की जांच करने का निर्देश दिया है ताकि प्रारंभिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी जा सके। उपायुक्त ने जमीनी स्तर पर चल रहे खरीद कार्यों का जायजा लेने के लिए अमलाला गांव की अनाज मंडी का भी दौरा किया। किसानों ने खरीद व्यवस्था पर संतोष जताया। उपायुक्त ने एसडीएम हिमांशु गुप्ता से कहा कि उपमंडल में खरीद कार्यों की लगातार जांच की जाए ताकि किसी भी किसान को कोई परेशानी न हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ