डिजिटल मार्केटिंग में कोई शॉर्टकट नहीं है इसमें धैर्य रखना पड़ता है- दीपक बिष्ट

 डिजिटल मार्केटिंग में कोई शॉर्टकट नहीं है इसमें धैर्य रखना पड़ता है- दीपक बिष्ट

डिजिटल मार्केटिंग में कोई शॉर्टकट नहीं है इसमें धैर्य रखना पड़ता है- दीपक बिष्ट


आज के समय के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक वरदान है लेकिन युवा उसके बारे में यही सोचता है कि रातों-रात हम लोग डिजिटल मार्केटिंग सीख लेंगे और लाखों रुपया कमाना शुरू कर देंगे पर ऐसा होता नहीं है। यह बात जाने-माने youtuber और Influncer दीपक सिंह बिष्ट ने कहीं है। उनका मानना है कि यदि आपने Digital Marketing से पैसे कमाने है तो  डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे प्लेटफार्म है जहाँ से आप लाखों रूपए कमा सकते हो। यही नहीं आप इस को फुल टाईम जॉब भी बना सकते हो।
 मार्केट में युवा उसके ऊपर बहुत कुछ कर सकते हैं।अक्सर देखा गया है कि किसी ने यूट्यूब चैनल बनाया या फिर अपनी कोई वेबसाईट बनाई या फिर facebook पर कुछ दिन काम किया फिर छोड़ दिया।वह कुछ ही दिनों में दूसरों को देखकर डिमोटिवेट हो जाते हैं। उन को लगता है की view बहुत ही कम आ रहे है। इसमें डिमोटिक होने वाली कोई बात नहीं है। आपको धैर्य रखना होगा। यह कोई जादू की छड़ी नहीं है कि रातों-रात आप इसको चला दोगे और अमीर बन जाओगे। वैसे भी तो यदि आप कहीं नौकरी करते हो तो आपको 8 से 12 घंटे की नौकरी करनी ही पड़ती है और उसके नतीजे भी बाद में ही मिलते हैं या यूं कह लीजिए कि किसी काम को हम यदि आज करते हैं जैसा की पहली कक्षा में कोई बच्चा पड़ता है तो हम उसको तुरंत ही दसवीं कक्षा का एग्जाम दिलवाकरआगे नहीं बढ़ा सकते। उस बच्चे को पहली से लेकर दसवीं कक्षा तक पढ़ना ही पड़ता है। डिजिटल मार्केटिंग में भी ऐसा ही है। आपको बहुत धैर्य रखना पड़ेगा और इसके साथ ही एकाग्रता बहुत जरूरी है। 

किसी ने ठीक कहा है की बड़ा नौकर बनने से अच्छा है की आप छोटा मालिक बन जाएं।आप को कुछ करने से पहले अपने आस पास का माहौल भी खुद ठीक करना होगा। जैसे जो आप के आस पास negitive लोग है जो आप की ख़ुशी और तरक्की से खुश नहीं होते उन से दूरी बना कर रखिये।आप चुपचाप अपना काम करते जाइए। कहते है की परिंदों को मंजिल मिलेगी यक़ीनन यह उन के फैले हुए पर बोलते है,अक्सर वह लोग चुप रहते है दुनिया में जिनके हुनर बोलतें है। तो सब से पहले आप को ऐसे लोगों को कुछ नहीं बताना की आप क्या कर रहे हो।

 
इसमें अपने मन को एकाग्र करके लगातार आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है जो लोग यूट्यूब पर बताते हैं कि रातो रात अमीर हो जाएंगे ऐसा नहीं होता। वह लोग गुमराह करते है और अपने views बढ़ाने के जुगाड़ में रहते है। हर चीज का प्रोसेस होता है और वह समय मांगता है। यह भी नहीं है कि आप गधों की तरह मेहनत करो। आप स्मार्ट मेहनत करो और साथ ही इसमें अपडेट रहना बहुत जरूरी है। पहले तो आपको यह निर्णय लेने हैं कि आपने डिजिटल मार्केटिंग में क्या करना है उसके लिए आप को यूट्यूब और बहुत सारी ऐसी वेबसाइट से जहां पर कुछ दिनों का या कुछ हफ्तों का कोर्स सीखने के लिए मिल जाता है और वह भी फ्री में होता है।  आप उसको पहले सीखिए फिर उसके बाद सर्च कीजिए कि आपने किस विषय के ऊपर काम करना है। अच्छा तो यह रहेगा कि आप में जो टैलेंट है जिस चीज में आपका इंटरेस्ट है आप उसी विषय के ऊपर काम कीजिए। उसका फायदा यह होगा कि एक तो आपको जो नॉलेज है और आप आसानी से उस विषय पर काम कर सकते हो। दूसरा उसी में आपका और ज्ञान बढ़ेगा। 


दीपक कहते हैं कि आज के समय में सोशल मीडिया पर पैसा कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है बस अपने आप में एक हिम्मत जोश और Consistent रहना है और लगातार काम करना है यह नहीं की आज एक विडिओ बना लिया और 15 दिन बाद या एक महीने बाद दूसरा। ऐसा नहीं चलेगा। आप एक ही टॉपिक के ऊपर काम कीजिए सफलता आपको मिलेगी ही मिलेगी। वैसे भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आत्म निर्भर भारत का नारा दिया हुआ है। आप डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर बहुत कुछ कर सकते हैं। आप सरकारी नौकरी की तरफ मत देखिये। जिसके पास टैलेंट होता है वह सरकारी नौकरी में कभी नहीं जाता। आप अपने खुद पैरों पर खड़े हों और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाइये। दीपक आगे कहते हैं कि यदि युवाओं को किसी भी तरह की कोई इस काम में मदद की जरूरत है तो वह हमेशा उनके साथ खड़े हैं। कभी भी उनसे बात कर सकते हैं और कभी भी किसी समस्या का हल, मतलब है कि सोशल मीडिया पर या डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर काम करने को लेकर है।


 भारत में अधिकतर लोग रोजाना घंटों व्हाट्सएप फेसबुक और यूट्यूब पर अपना समय बिताते हैं वह कॉन्टेंट देखते रहते हैं आप कॉन्टेंट देखने वाले मत बनिया। आप कांटेक्ट बनाने वाले बनिए हैं।आप अपने आप को दुनिया से अलग रखिए आपको जब यह अंतर पता लग जाएगा तो पैसा अपने आप आएगा। सीखने की कोई उम्र नहीं होती। आप किसी भी उम्र में सीख सकते हैं। अभी भी देरी नहीं हुई है यदि आप कुछ करना चाहते हैं तो पहले अपने आपको तैयार कीजिए कि मैं यह काम करना चाहता हूं। फिर उसके बाद उस कार्य के ऊपर रिसर्च  करना शुरू कीजिए। देखिए फिर उसका नतीजा अपने आप ही अच्छा निकलेगा।

 
खूब चर्चा में रहने वाले कौन हैं Deepak Singh Bisht ?
दीपक सिंह बिष्ट का जन्म 5 अप्रैल 1991 को पिथौरागढ़, उत्तराखंड, भारत में हुआ था।  उनका जन्म नेपाल सीमा में स्थित ढुंगातोली नामक गाँव में हुआ था। दीपक बिष्ट जो कि एक यूट्यूबर हैं ने नोएडा में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स किया और तुरंत ही कंपनी में नौकरी लग गई। कुछ समय गुजरात के वापी शहर में भी नौकरी की लेकिन जब करोना महामारी का दौर शुरू हुआ तो नौकरी चली गई फिर अपने गांव वापस लौट आए। दीपक बताते हैं कि उनको डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज थी तो उनको कोई ज्यादा परेशानी नहीं हुई। उसी दौरान उन्होंने यूट्यूब चैनल शुरू कर दिया जिसमें उन लोगों को यूट्यूब पर काम कैसे करना है और सरकारी स्कीमों के बारे में बताना शुरू कर दिया। देखते ही देखते वह इस फील्ड में काफी फेमस हो गए और यूट्यूब से उनकी कमाई भी हो रही है। 

दीपक ने गुजरात के वापी शहर में नौकरी की है। वह बताते हैं कि क्योंकि पैसे की बहुत सख्त जरूरत होती है और बाहर रहकर और भी इसकी महत्वता बढ़ जाती है। वहां पर गुजरात में एक जगह तो मै फुल टाइम जॉब करता था और बाद में रात को पार्ट टाइम जॉब भी किया करता।  फिर नोएडा में भी कुछ समय नौकरी की और डिजिटल मार्केटिंग के अलग-अलग कोर्स भी किये है.दीपक बताते हैं कि वह तीन भाई हैं।  उनका एक भाई फौज में है तो बड़ी मन में इच्छा होती है कि मैं भी फौज में जाऊं। कोशिश अभी मेरी जारी है।  भगवान इस कोशिश को जरूर कामयाब करेंगे। आजकल दीपक बिष्ट नौकरी कर रहे हैं साथी कुछ वर्ष पहले उनकी शादी भी हो गई और घर में एक नन्ही बेटी भी है। 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ